लैंडलाइन फोन प्लस सेवाएँ


आपके लैंडलाइन फोन पर फोन प्लस सर्विसेस के साथ कुछ अधिक है । कॉल को फॉरवर्ड कीजिए या उसे  हॉटलाइन बनाइये,आउटगोइंग कॉल के लिए उसे लॉक कीजिए या आपको कुछ याद दिलाने के लिए उसका उपयोग कीजिए, केवल दो डिजिट डायल करके कॉल कीजिए , यह सब संभव है  फोन प्लस सेवाओं.के साथ । 

 फोन प्लस सेवाओं की सहायता से आपके  लैंडलाइन फोन द्वारा कुछ अधिक करें । 

एक चीज हम आपको बताना तो भूल ही गए , “यह सभी अदभुत सेवाएं मुफ्त हैं । ”

 

Activate Online 


 


 


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इलैक्ट्रानिक डायनमिक लॉक

डायनामिक लॉकिंग से आप अपने टेलीफोन का दूसरों द्रारा दुरुपयोग होने से पूरी तरह रोक सकते हैं  ।  यह आपके टेलीफोन. से अनधिकृत कॉल को रोकता है  । यह पूरी तरह से फुलप्रूफ है । इस सिस्टम द्वारा ग्राहक अपने टेलीफोन के आउटगोइंग कॉल को लॉक या अनलॉक कर सकता है । 

ग्राहक द्वारा चुने गए 0 से 9 के बीच के  4 अंकीय गुप्त कोड पर यह कार्य करता है । यह एक्सचेंज में रजिस्टर हो जाता है  तथा आपकी  टेलीफोन लाइन पर डायनामिक लॉक को खोलने तथा बंद करने के लिए इसका उपयोग होता है । आवश्यकता पड़ने पर ग्राहक इस कोड को बार बार बदल सकता है । 

विभिन्न विकल्प : 

  • सभी आउटगोइंग कॉल की अनुमति है । 
  • केवल लोकल आउटगोइंग कॉल की अनुमति है । 
  • केवल एसटीडी तथा लोकल आउटगोइंग कॉल की अनुमति है ।
  • सभी आउटगोइंग कॉल बंद हैं । 

अपना गुप्त कोड रजिस्टर करें  । 

कोड का रजिस्ट्रेशन 123 एबीसीडी

एबीसीडी

गुप्त कोड को बदलने के लिए  123

एबीसीडी

इएफजीएच
  • एबीसीडी : पुराना गुप्त कोड
  •  इएफजीएच  : नया गुप्त कोड 

गुप्त कोड का उपयोग कैसे करें ।

Senarioएक्सेस कोडगुप्त कोडविकल्प
सभी कॉल की कर सकते हैं ।  124

एबीसीडी

0
केवल लोकल कॉल कर सकते हैं ।  124

एबीसीडी

1
लोकल, महाराष्ट्र सर्कल तथा एसटीडी कर सकते हैं ।   124

एबीसीडी

3
सभी आउटगोइंग बंद । 124

एबीसीडी

4

इस सुविधा को एक्टीवेट करने के लिए ग्राहक सेवा केंद्र में आवेदन करें या 1500 (टोल फ्री ) पर कॉल करें ।

क्लिप

इस  सुविधा द्वारा ग्राहक कॉल कर रहै व्यक्ति के टेलीफोन नंबर  को जान सकता है  तथा अनचाहै कॉल को रोक सकता है । यह आपकी पसंद पर है कि आप बिल्कुल मुफ्त इस फोन क्लिप सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं या नहीं  । क्लिप सुविधा.का आनंद लेने के लिए ग्राहक को क्लिप सुविधा वाला फोन खरीदना होगा । 

आवेदन कहॉ करें

क्लिप सुविधा के लिए ग्राहक अपने नजदीकी ग्राहक सेवा में आवेदन करें या 1500 (टोल फ्री) पर कॉल करें । 

कॉल फार्वडिंग

इस सुविधा की सहायता से ग्राहक जब अपने टेलीफोन पर कॉल लेने के लिए वहॉ नहीं हो तब दूसरे टेलीफोन नंबर पर इनकमिंग कॉल ट्रासंफर या फॉरवर्ड कर सकते हैं । अपने घर या ऑफिस से बाहर होने पर भी ग्राहक महत्वपूर्ण इनकमिंग कॉल मिस नहीं करेंगे । । 

इस सुवुध को लेने लिए नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में आवेदन दें या 1500 (टोल फ्री) डायल करें । .

कैसे एक्टिवेट करें :

एक बार इस सुविधा के रजिस्टर हो जाने पर ग्राहक 114 के साथ वह नंबर, जिस नंबर पर इनकमिंग कॉल ट्रांसफर किया जाना है,  डायल करके  इस सुविधा को  एक्टिवेट कर सकते हैं ।

डिएक्टिवेशन या रद्द करना : ग्राहक  115 डायल करें । 

रिमाइन्डर कॉल

इस  सुविधा से ग्राहक को अपने पूर्व निर्धारित समय पर उठने में सहायता मिलेगी  । टेलीफोन के ग्राहक अपने द्वारा निर्दिष्ट समय पर एक्सचेंज से ऑटोमेटिकली फिक्स कॉल  प्राप्त करेंगे । उनके द्वारा दिए गए ठीक समय पर उन्हें जगाने के लिए/ रिमाइंड करने के लिए इनकमिंग कॉल मिलेगा ।

कैसे रजिस्टर करें :

जैसे यदि सुबह 10.15 को रिमाइंडर चाहते है  तो वे  116 1015 डायल करें तथा स्वीकृति की उदघोषणा का इंतजार करें । इसी तरह शाम 04.30 का रिमाइंडर रजिस्केटर करने के  116 1630 डायल करें तथा स्वीकृति की उदघोषणा का इंतजार करें ।

रद्द करने के लिए : 117  1015 डायल करें । 

प्रत्येक बार दो कॉल का चार्ज लिया जाएगा । 

एब्रिवेटेड डॉयलिंग

इस सुविधा द्वारा ग्राहक बारबार किए जाने वाले टेलीफोन नंबर के लिए खुद के अनुसार दो डिजिट के कोड बनाकर रख सकते हैं । विशेषत: एनएसडी तथा आइएसडी कॉल्स के लिए सुविधाजनक तथा तेज डायलिंग है । इस सुविधा द्वारा ग्राहक बारबार किए जाने वाले टेलीफोन नंबर के लिए  दो डिजिट के कोड बनाकर रख सकते हैं । 

 एक्टिवेशन :  110 एबी टेलीफोन नंबर डायल करें ।

एबी : 2-डिजिट कोड

उसके बाद उस  टेलीफोन नंबर पर कॉल करने के लिए बस 111एबी प्रेस करें । .

आवेदन कहॉ करें

आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, यह सुविधा सभी ग्राहकों पहले से ही दी गई है ।

हॉटलाइन

हॉटलाइन सुविधा ग्राहक को बड़ी सुविधा प्रदान करती है जिसमें  बार बार किए जाने वाले कॉल के पूरे नंबर को  डायल नहीं करना पड़ता है । यह सुविधा बूढ़े माता पिता या रिश्तेदार या स्कूल से घर वापस आए छोटे बच्चों के लिए  लाभकारी है, जिन्हें पूरे बड़े नंबर याद रखने तथा डायल करने में परेशानी हो सकती है ।   

इस सुविधा से ग्राहक अपनी चॉइस के मुंबई या बाहरगॉव  के किसी दूसरे टेलीफोन नंबर से बिना टेलीफोन नंबर डायल किए कनैक्ट हो सकते हैं । ग्राहक केवल अपने यहॉ रिसीवर उठाएं ,  5 सेकेन्ट का इंतजार करें और वो ऑटोमेटिकली हॉटलाइल नंबर.से कनैक्ट हो जाएंगे । 

हॉटलाइल नंबर.के अलावा किसी और को कॉल करने के लिए ग्राहक डायल टोन मिलने के बाद 5 सेकेन्ट के भीतर नंबर  डायल करें । 

कॉल चार्जेस 

 हॉटलाइन नंबर से कनैक्ट हो जाने पर साधारण कॉल का चार्ज लिया जाएगा ।  (लोकल,एनएसडी या आइएसडी जो भी हो उसके अनुसार) 

आवेदन कहॉ करें

नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में या 1500 (टोल फ्री) डायल करें ।

दो ग्राहकों के बीच आर-सर्किट द्वारा हॉटलाइन कनैक्ट किए जाने के लिए टैरिफ

1) तुरंत दो ग्राहकों के बीच हॉटलाइल सुविधा मुबैया कराने के लिए , जिसमें उनके बीच कितने भी कॉल किए जाने की अनुमति है तथा अन्य किसी ग्राहक के कॉल किए जाने की मनाई है ।

इस सुविधा आर - 7 सर्किट कहेंगे तथा इस सर्किट का अनुरोध एमटीएनएल के इएन यूनिट में करे जो  इसे रजिस्टर करेंगे , कनैक्शन देंगे तथा उसका बिल भी वही भेजेंगे ।

आर-5 सर्किट के  लिए जहॉ समर्पित लिंक के प्रावधान  द्वारा हायर लिंक की उपलब्धता को सुनुश्चित किया जाता है ,  उसके विपरित  पब्लिक डोमेन लिंक से दो पॉइन्ट्स के बीच आर-7 सर्किट द्वारा कनैक्टिविटी दी जाती है ।   

2) आर-7 स्रकिट का बिल  एमटीएनएल के इएन यूनिट द्वारा भैजा जाएगा तथा इस सुविधा को लेने की न्यूनतम अवधि एक वर्ष है अत:इस   सुविधा को लेने से  पहले न्यूनतम एक वर्ष के किराये का अग्रिम भुगतान करना होगा । इसके साथ ही एमटीएनएल के इएन यूनिट द्वारा     भेजे जाने वाले अन्य सर्किटों के बिल के समान आर-7 सर्किट का बिल भी ग्राहक के अनुरोध पर वार्षिक, छमाही या तिमाही हो सकता है ।  

      आर - 7 सर्किट का मासिक किराया हर छोर के लिए  रु.200 तथा टैक्स होगा ।  (उदा. रु. 200x2x12+टैक्स)

      दोनों छोर के लिए कुल इंस्टॉलेशन चार्जेस रु. 700 होगा । 

 3) ग्राहक के लिखित में आवेदन देने पर यदि ग्राहक चाहे तो मौजूदा आर-5 सर्किट से  आर-7 स्रकिट पर बात कर सकता है,  इसके लिए          कोई इंस्टॉलेशन चार्ज नहीं लिया जाएगा । 

कॉल हंटिग

यदि ग्राहक के पास एक से अधिक लाइन है तो लाइन का उपयोग करने के लिए कॉल हंटिंग सुविधा प्रभावी रुप से उसकी सहायता करेगी । यह सुविधा ऑटोमेटिकली आपके इनकमिंग कॉल को फ्री लाइन पर ट्रांसफर करती है । ग्राहक को  विजिटिंग कार्ड या बिजनेस पत्र पर  अपने संगठन के न्यूमरस  अंकों को बताने की आवश्यकता नहीं पड़ती , मुख्य नंबर ही दिखाया या प्रिंट किया जाना चाहिए । 

संगठन के नंबरों के ग्रुप के लिए कॉल हंटिंग सुविधा लेने पर यदि प्रिसिंपल नंबर डायल किया जाता है तो एक्सचेंज  ऑटोमेटिकली उसी ग्रुप  में फ्री नंबर को ढ़ूंढ़ लेगा और फ्री नंबर पर इनकमिंग कॉल आ जाएगा । 

आवेदन कहॉ करें

नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में या 1500 (टोल फ्री) डायल करें । 

कॉल अलर्ट

कॉल अलर्ट सुविधा ग्राहक को दूसरे कॉल के आने का संकेत देती है जब वह किसी से बात कर रहा होता है . इस सुविधा द्वारा ग्राहक पहली पार्टी को होल्ड पर रखकर सेकेन्ड कॉल ले सकते हैं । 

एक्टिवेशन : इस सेवा को एक्टिवेट करने के लिए   "118" डायल करें । 

डिएक्टिवेशन : इस सेवा को डिएक्टिवेट करने के लिए "119" डायल करें ।

आवेदन कहॉ करें

आवेदन करने की आवश्यकता नहीं है, यह सुविधा सभी ग्राहकों पहले से ही दी गई है ।

 

 

थ्री पार्टी कॉन्फेन्सिंग

थ्री पार्टी कॉन्फरेंसिंग सेवा वह सेवा है जो आपको एकसाथ दो नंबर डायल करने की अनुमति देती है , जिससे यह सुविधा तीवों को बात करने में सक्षम बनाती है जैसेकि किए गए दोनों कॉल की पार्टी तथा आप उसी समय बात कर सकते हैं  । 

आवेदन कहॉ करें

नजदीकी ग्राहक सेवा केंद्र में या 1500 (टोल फ्री) डायल करें ।